Home दुनिया श्रीलंका विस्फोट से गुजरात कनेक्शन का पता चलता है; संदेह है कि...

श्रीलंका विस्फोट से गुजरात कनेक्शन का पता चलता है; संदेह है कि भारतीय जांच प्रणाली ने पहले ही बता दिया था

60
0

 

श्रीलंका विस्फोट से गुजरात कनेक्शन का पता चलता है; संदेह है कि भारतीय जांच प्रणाली ने पहले ही बता दिया था

कोलंबो / अहमदाबाद, 14 मई: इस्लामिक स्टेट (आईएस) श्रीलंका में ईस्टर रविवार को हुए भयानक बम विस्फोटों की श्रृंखला में शामिल रहा है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर, जो आत्महत्या करने वालों का मार्गदर्शन करता है और अपराधियों को भारतीय खुफिया एजेंसियों के संदिग्ध आतंकवादियों की सूची में शामिल करता है। चौंकाने वाली जानकारी से पता चला है कि पुलिस ने गुजरात के सिनीगोग में बम विस्फोट मामले में चार्जशीट दायर की थी।

पिछले महीने ईस्टर के दिन कॉलोनी के होटलों और चर्चों में हुए बम विस्फोटों में 250 से अधिक लोग मारे गए थे। श्रीलंकाई अधिकारियों द्वारा श्रीलंकाई बम विस्फोट मामले की जांच कर रहे 24 वर्षीय इंजीनियर आदिल एमीज का नाम आगे भेजा गया है। इस आदिला को श्रीलंकाई पुलिस ने गिरफ्तार किया और सूत्रों ने कहा कि वह उसकी हिरासत में है। आदिल की गिरफ्तारी का मामला अभी घोषित नहीं हुआ है। लेकिन रॉयटर्स समाचार एजेंसी के अनुसार, श्रीलंका के एक पुलिस प्रवक्ता ने गिरफ्तारी की पुष्टि की। बम विस्फोटों के चार दिन बाद – मैं समझता हूं कि आदिल को 25 अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था।

आदिल अमीशी ने भारत और एनआईए और गुजरात पुलिस में चार्जशीट दायर की थी। ये भारतीय प्रणालियां अब श्रीलंकाई जांच एजेंसियों के साथ सहयोग कर रही हैं। भारतीय जांचकर्ताओं को संदेह है कि आदिल 2016 से ISIS से जुड़ा था। अहमदाबाद के सिनेगॉग पर हमले की साजिश रचने के आरोप में चार्जशीट दायर की गई थी। भारत में इस्लामिक स्टेट को बढ़ावा देने से ऑनलाइन मीडिया के माध्यम से आतंकवादियों को प्रोत्साहित करने वाले पाठ को रद्द करने का संदेह है।

भारत ने स्पष्ट किया है कि भारतीय खुफिया एजेंसी ने श्रीलंका को तीन घंटे की चेतावनी दी थी कि हमले की संभावना थी। भारतीय जांचकर्ताओं को आदिल के ऑनलाइन चैट करने और इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों से संपर्क होने का संदेह है।

आदिल श्रीलंका के मूल निवासी हैं और उनके पिता ए। अमीश दक्षिण कोलंबो के एक उपनगर में रहता है। वे इस तथ्य से इनकार करते हैं कि उनका बेटा कलाकारों में है। उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप झूठे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here