Home All News अयोध्या राम मंदिर निर्माण में लगेंगे मिर्जापुर विन्ध्य पर्वत के पत्थर

अयोध्या राम मंदिर निर्माण में लगेंगे मिर्जापुर विन्ध्य पर्वत के पत्थर

313
0

अयोध्या।रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर की नींव के लिए भी करीब चार लाख घनफुट पत्थरों की जरुरत है। यह पत्थर उत्तर प्रदेश की विंध्य पहाड़ियों से आएंगे। बताया गया कि राजस्थान के भरतपुर स्थित बंशी पहाड़पुर के पत्थरों की आवश्यकता सुपर स्ट्रक्चर के लिए होगी। यह पिंक स्टोन है और साफ्ट है और इन्हें गढ़ने में भी सुविधा होती है। इसके विपरीत विंध्य पहाड़ियों के पत्थर बंशी पहाड़पुर के मुकाबले ज्यादा हार्ड हैं। ऐसे में इनका नींव में उपयोग हो सकेगा।

यह जानकारी राम मंदिर मॉडल के शिल्पकार आशीष सोमपुरा ने दी।उन्होंने बताया कि सुपर स्ट्रक्चर में बंशी पहाड़पुर के ही पत्थर लगेंगे लेकिन वहां से कानूनी रूप से पत्थरों की निकासी पर रोक लगी है। इस सम्बन्ध में रामजन्मभूमि ट्रस्ट की ओर से प्रयास किया जा रहा है। उधर विंध्य पहाड़ियों के पत्थरों को मिर्जापुर से मंगवाना सुविधाजनक तो है ही। इसके साथ यह पत्थर यहां के वातावरण के भी अनुकूल हैं।

राम मंदिर के शिल्पकार आशीष सोमपुरा का कहना है कि एलएण्डटी की ओर से डिजाइन तैयार कराने से पहले इन विशेषज्ञों की टीम स्थलीय निरीक्षण कर भौतिक सत्यापन करेगी। पुन: आवश्यक जांच के उपरांत डिजाइन तैयार कराने में मदद देगी। उधर रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी डा. अनिल मिश्र ने कहा कि तकनीकी मामलों को तकनीकी विशेषज्ञ ही समझ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here