Home Surat Darpan इग्नू को शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए नैक ने दिया ए+ +ग्रेड

इग्नू को शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए नैक ने दिया ए+ +ग्रेड

171
0
Indira Gandhi National Open University
Indira Gandhi National Open University


नई दिल्ली। राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) को ए प्लस प्लस ग्रेड दिया है। नैक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का एक स्वायत्त संस्थान है। इस ग्रेडिंग को शैक्षणिक गुणवत्ता के लिहाज से काफी अहम माना जाता है।

दूरस्थ शिक्षा संस्थानों में इग्नू अव्वल

इग्नू के रजिस्ट्रार ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय इग्नू, नैक से मान्यता प्राप्त होने वाला ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग मोड (ओडीएल) प्रणाली में पहला उच्च शिक्षा संस्थान है। नैक की टीम ने इस साल 5-7 जनवरी के दौरान विश्वविद्यालय का दौरा किया था। टीम ने नई दिल्ली स्थित इग्नू मुख्यालय में सभी स्कूल ऑफ स्टडीज, ऑपरेशनल डिवीजनों, केंद्रों आदि का दौरा किया था। नैक की टीम ने दिल्ली, लखनऊ और कोचीन के क्षेत्रीय केंद्र और शिक्षार्थी सहायता केंद्र का भी द्वारा किया। टीम ने इस दौरान विश्वविद्यालय की सभी बुनियादी सुविधाओं का जायजा लिया और विश्वविद्यालय के शिक्षकों, शिक्षाविदों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के साथ बातचीत की।

नैक की टीम के सदस्यों ने क्षेत्रीय केंद्रों, विदेशी अध्ययन केंद्रों और पूर्व छात्रों के साथ वर्चुअल माध्यम से बातचीत की। रजिस्ट्रार ने बताया कि विश्वविद्यालय की नैक मान्यता असल में विश्वविद्यालय के परिश्रम, समर्पण और टीम भावना का परिणाम है। विश्वविद्यालय भी इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए सभी छात्रों और पूर्व छात्रों को शुभकामनाएं देता है। यह पिछले 34 वर्षों से इग्नू टीम की प्रतिबद्धता, समर्पण और कड़ी मेहनत का परिणाम है।

नैक के मानदंड

नैक ने हाल ही में दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम उपलब्ध कराने वाले विश्वविद्यालयों के मूल्यांकन और मान्यता के मानदंड तैयार किए हैं। नैक मानदंडों के अनुसार, ओडीएल विश्वविद्यालयों का सात मानदंडों पर मूल्यांकन किया जाता है, जिनमें कैरिकुलर एस्पेक्ट्स, टीचिंग-लर्निंग एंड इवैल्यूएशन, रिसर्च, इनोवेशन एंड एक्सटेंशन, इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड लर्निंग रिसोर्सेज, लर्नर सपोर्ट एंड प्रोग्रेशन, गवर्नेंस, लीडरशिप एंड मैनेजमेंट, इंस्टीट्यूशनल वैल्यू और बेस्ट प्रैक्टिसेज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here