Home लाइफस्टाइल सर्दियों में नेचुरल सुंदरता चाहिए तो यह टिप्‍स होंगी फायदेमंद

सर्दियों में नेचुरल सुंदरता चाहिए तो यह टिप्‍स होंगी फायदेमंद

250
0

खूबसूरत नज़र आने के लिए मेकअप के साथ नेचुरल सुंदरता भी बहुत मायने रखती है, जो मिलती है त्वचा की नियमित देखभाल से। हालांकि सर्दियों के मौसम स्किन की प्रॉपर देखभाल नहीं हो पाती जिससे कई तरह की त्वचा संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप साफ-सुथरी, बेदाग स्किन की चाहत रखती हैं तो आपको थोड़ी-बहुत तो मेहनत करनी होगी जिसमें यहां दिए गए टिप्स आएंगे बेहद काम।

  • दिन भर में 8-9 ग्लास पानी जरूर पिएं। ठंड में अकसर लोग पानी पीना कम कर देते हैं। पानी से त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा को कुदरती चमक मिलती है।
  • खूबसूरत और दमकती त्वचा के लिए खानपान पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। फलों और हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। जूस व दूध का प्रयोग भी भरपूर मात्रा में करें। इससे त्वचा और चेहरे में प्राकृतिक निखार बढेगा।
  • चेहरे की सफाई पर नियमित ध्यान देना जरूरी है। सुबह-शाम फेसवॉश से चेहरा धोएं और बाहर से लौट कर चेहरे की सफाई का खास ध्यान रखें क्योंकि बाहर का प्रदूषण चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • क्लेंजिंग, टोनिंग और मॉयस्चराइजिंग का फॉर्मूला हमेशा फॉलो करें। सुबह-शाम किसी अच्छे क्लींजर से चेहरे को साफ करें और उसके बाद टोनिंग कर मॉयस्चराइजर लगाएं।
  • चेहरा धोने के बाद चेहरे पर मॉयस्चराइजर लगाना न भूलें। मुलायम हाथों से चेहरे पर मसाज करें और एक्स्ट्रॉ मॉयस्चराइजर को कॉटन या टिश्यू पेपर से पोंछ लें।
  • हफ्ते में कम से कम एक बार स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे व शरीर की डेड स्किन को आसानी से हटाया जा सकता है। जिससे उसमें नेचुरल ग्लो बना रहता है।
  • एक्सरसाइज व योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और चेहरे की चमक बढती है, जो लंबे समय तक बनी रहती है। इसके अलावा सूखे मेवे और दही को डाइट में शामिल करें।
  • खानपान में पर्याप्त फल और सब्जियों को शामिल करें। त्वचा व शरीर को भरपूर पोषण देने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार लें। मछली और बादाम विटमिन ई और ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत हैं।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉटक्‍र की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here