Home लाइफस्टाइल इन घरेलू उपयों की मदद से पाए एसिडिटी की समस्‍या से छूटकारा

इन घरेलू उपयों की मदद से पाए एसिडिटी की समस्‍या से छूटकारा

57
0

एसिडिटी यानी पेट में जलन एक आम समस्या है, जो लगभग हर किसी को कभी न कभी होती ही है। इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे- मसालेदार भोजन करना। ऐसे लोगों को एसिडिटी की समस्या होने की संभावना अधिक रहती है, जो अधिक मात्रा में मसालेदार खाना खाते हैं। इसके अलावा सही समय पर भोजन न करना भी एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है। चूंकि आज की व्यस्त जीवनशैली में लोग अपने-अपने कामों में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि वो भोजन करना तक भूल जाते हैं। ऐसे में पेट संबंधी कई परेशानियां हो जाती हैं, जिनमें एसिडिटी यानी पेट में जलन भी शामिल है।

एसिडिटी की समस्या हो तो पिएं ठंडा दूध 
दूध के तो वैसे कई फायदे हैं। इसके सेवन से पोषक तत्वों की तो प्राप्ति होती ही है, साथ ही यह कई तरह की समस्याओं में भी राहत देता है। जैसे कि, अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो एक गिलास ठंडा दूध पिएं, वो भी बिना उसमें चीनी मिलाए। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। 
एसिडिटी में गुड़ भी है फायदेमंद 
एसिडिटी की समस्या में गुड़ बहुत फायदेमंद है। जब भी आपको लगे कि आपके पेट में जलन हो रही है तो थोड़ा सा गुड़ खा लें और एक गिलास ताजा पानी पी लें। इससे आपके पेट को तुरंत ठंडक मिलेगी, जिससे एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी। 

एसिडिटी में जीरा और अजवाइन भी देते हैं राहत 
जीरा और अजवाइन के वैसे तो कई फायदे हैं, लेकिन ये एसिडिटी की समस्या में भी काफी राहत देते हैं। जब भी आपको एसिडिटी की समस्या हो तो आधा-आधा चम्मच जीरा और अजवाइन लेकर उसे तवे पर भून लें और जब वो ठंडे हो जाएं तो उसे चीनी के साथ खा लें। इससे आपको एसिडिटी में राहत मिलेगी। 

आंवला भी एसिडिटी में दे सकता है राहत 
आंवले को गुणों की खान कहा जाता है। यदि आपको कभी एसिडिटी हो तो आप काला नमक के साथ आंवले का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको पेट में जलन की समस्या में कुछ ही मिनटों में राहत मिल जाएगी। 

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here