Home लाइफस्टाइल सर्दियों में ग्लिसरीन देगा आपको कोमल व मुलायम स्किन

सर्दियों में ग्लिसरीन देगा आपको कोमल व मुलायम स्किन

40
0

ग्लिसरीन को बहुत सारे लोग केवल इसीलिए जानते हैं कि फिल्मों और टीवी के कलाकार इसका इस्तेमाल नकली आंसू निकालने के काम में लाते हैं। लेकिन गाढा, चिपचिपा, तरल, पारदर्शी ये पदार्थ बहुत सारी खूबियों को साथ लिए होता है। जिसके इस्तेमाल से त्वचा की बहुत सारी समस्याओं को खत्म किया जा सकता है। झुर्रियों से लेकर फाइन लाइंस, चेहरे पर दिखने वाले पैचेस जैसी समस्याओं को ये छूमंतर कर देता है। तो चलिए जानें ग्लिसरीन लगाने से त्वचा को क्या-क्या फायदे होते हैं। 

ग्लिसरीन में इतने सारे गुण पाए जाते हैं कि इसे ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है। ये रूखी त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन इसे हर तरह की त्वचा पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।
जानिए कहां से आया ग्लिसरीन
ग्लिसरीन एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसे स्वीडन के एक वैज्ञानिक ने गलती से खोजा था। जब वो जैतून के तेल के मिश्रण को गर्म कर रहे थे। ग्लिसरीन एल्कोहल और पानी दोनों में ही घुलनशील है। इसे त्वचा से जुड़ी समस्याओं के इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

ग्लिसरीन और गुलाब जल का मिश्रण
गुलाब जल और ग्लिसरीन दोनों ही फायदेमंद होता है त्वचा के लिए। जब ये दोनों मिल जाते हैं तो इसे लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है। साथ ही डेड स्किन, एंटी एजिंग, कील-मुंहासे भी दूर होते हैं। जिससे इसे लोग सीधे त्वचा पर लगाना पसंद करते हैं। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में। 

चेहरे पर ग्लिसरीन लगाने के लिए क्लींजर, टोनर और मॉइश्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि विशेषज्ञों का मानना है कि ग्लिसरीन को सीधे त्वचा पर इस्तेमाल करने के बजाय अन्य चीजों में मिलाकर लगाना ज्यादा फायदेमंद है। आप रोजाना के रूटीन में इन तीनों चीजों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here