Home लाइफस्टाइल बालों को मजबूत व साइनिंग बनाना चाहती हैं तो जरूर पढ़़ें

बालों को मजबूत व साइनिंग बनाना चाहती हैं तो जरूर पढ़़ें

113
0

बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए हम तेल, शैंपू, मेहंदी, अंडा, शिकाकाई, महंगे हेयर उत्पाद और न जाने क्या-क्या करते हैं। इनसे बाल सिर्फ बाहरी तौर पर ही चमकदार होते हैं।

इसलिए होते हैं बाल काले –
बालों का रंग काला मेलानिन पिगमेंट के कारण होता है। यह पिगमेंट त्वचा के अंदर बालों की जड़ों में होता है। जब मेलानिन की मात्रा शरीर में कम हो जाती है, तो हमारे बालों का रंग हल्का काला हो जाता है और जब मेलानिन पिगमेंट बॉडी में खत्म हो जाता है तो बालों का रंग सफेद हो जाता है। मेलानिन की मात्रा शरीर में कम हो गई है तो बेहतर खानपान से इसे ठीक किया जा सकता है।

रिबॉन्डिंग से नुकसान-
रिबॉन्डिंग या हेयर स्ट्रेटनर का प्रयोग न करें। इससे बाल बेजान व रूखे हो जाते हैं। रिबॉन्डिंग से खराब हुए बाल मेडिकल ट्रीटमेंट से भी ठीक नहीं होते। नए बाल आने के बाद ही इसमें सुधार होता है।

हैल्दी बालों के लिए खाने में प्रोटीन, विटामिन कैल्शियम व आयरन लें। जल्दी सोने व जल्दी उठने की आदत डालें, ब्रेकफास्ट जरूर करें और खूब पानी पीएं। महिलाओं में आयरन व कैल्शियम की कमी से बाल झड़ते हैं, जबकि पुरुषों में गंजेपन का कारण सेक्स हॉर्मोन टेस्टोस्टेरोन का असंतुलन है।

हरी सब्जियां खाने के बजाय आजकल बच्चे जंक फूड ज्यादा खाते हैं। जिससे आए दिन उनका पेट खराब रहता है और उनके बाल भी सफेद हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here