Home सेहत सांस फूलने की समस्‍या से हैं परेंशान तो यह उपाय होंगे फायदेमंद

सांस फूलने की समस्‍या से हैं परेंशान तो यह उपाय होंगे फायदेमंद

28
0

सांस फूलने की समस्या वैसे तो आम है, क्योंकि जब भी आप कोई शारीरिक गतिविधि क्षमता से अधिक कर लेते हैं या जब किसी पहाड़ी इलाके पर चढ़ाई करते हैं तो ऑक्सीजन की कमी की वजह से ऐसा हो सकता है। इसे डिस्पनिया कहते हैं। इसमें एक तरह से व्यक्ति को घुटन महसूस होती है। हालांकि कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से भी सांस फूलने की समस्या हो सकती है। यह समस्या श्वसन प्रणाली में संक्रमण या बीमारी, हृदय की बीमारी, ब्रोंकाइटिस, एलर्जी और खून की कमी से भी हो सकती है। ये सभी लक्षण वैसे लोगों में ज्यादातर देखने को मिलते हैं, जिन्हें फेफड़े का कैंसर होता है।

भाप लेना है अच्छा विकल्प
कभी-कभी बलगम की वजह से भी सांस लेने में तकलीफ होने लगती है, ऐसे में भाप लेना इस समस्या से निजात पाने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है। भाप लेने से नाक की नलियां साफ रहती हैं और सांस लेने में किसी तरह की परेशानी नहीं आती।

सांस फूलने की समस्या है तो अदरक खाएं
बलगम से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक के टुकड़ों को चबाकर खा सकते हैं या रोजाना अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं। दरअसल, अदरक में मौजूद कई घटक बलगम को निकालने का काम करते हैं, जिससे सांस फूलने की समस्या में राहत मिलती है।

चुकंदर का सेवन है फायदेमंद
अगर आप एनीमिया की वजह से सांस फूलने की समस्या से पीड़ित हैं तो चुकंदर का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें अधिक मात्रा में आयरन होता है और साथ ही यह फाइबर, कैल्सियम, पोटैशियम और विटामिन से भी भरपूर होता है। ये सभी तत्व अच्छी सेहत के लिए अति आवश्यक हैं।

सांस फूलने का घरेलू उपाय है सौंफ
आयुर्वेद के मुताबिक, सौंफ सांस की समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो बलगम को निकालते हैं और सांस से जुड़ी परेशानियों को दूर करते हैं। इसमें मौजूद आयरन से एनीमिया की समस्या में भी राहत मिलती है।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here