Home सेहत जानिए: सर्दियों में पिस्‍तें सेवन के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी फायदें

जानिए: सर्दियों में पिस्‍तें सेवन के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी फायदें

223
0

सर्दियों में पिस्ता खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। घर के बड़े- बुजुर्ग बच्चों को पिस्ता खाने के लिए कहते हैं। पिस्ते के तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन करना चाहिए। पिस्ता खाने से शरीर स्वस्थ रहता है क्योंकि इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-सी, जिंक, कॉपर, आयरन और कैल्शियम और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं ।

यही कारण है कि यह रोग- प्रतिरोधक क्षमता को तो अच्छा रखता है, साथ ही अन्य बीमारियों को भी हमसे दूर रखता है। अगली स्लाइड्स से जानिए सर्दियों में पिस्ता खाने से शरीर को कौनसे फायदे पहुंचते हैं।

बालों के लिए
सर्दियों में बाल खराब होते हैं। सर्द हवाओं से बाल रूखे होने लगते हैं जिस वजह से उनकी गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ता है। बालों की चमक गायब हो जाती है इसलिए बहुत जरूरी है कि आप पिस्ते का सेवन करें। बाल यदि ज्यादा खराब हैं तो पिस्ते का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं। ऐसा करने से बहुत जल्द आपके बाल एकदम चमकदार और स्वस्थ दिखाई पड़ने लगेंगे।

ह्रदय रोगियों के लिए
पिस्ते के सेवन से ह्रदय रोगियों को बहुत फायदा पहुंचता है। सर्दियों के मौसम में ह्रदय रोगियों को खुद का बहुत ख्याल रखना होता है। पिस्ता खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने का काम करता है। इसलिए ह्रदय रोगियों को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। आप खाना खाने के बाद यूं ही चलते- फिरते इसका सेवन कर सकते हैं।

वजन रहेगा नियंत्रित
सर्दियों को सेहत का मौसम कहा जाता है। इसलिए इस मौसम में सब अच्छे से खाते हैं। इस कारण कई बार लोग ज्यादा खाने लगते हैं और उनका वजन बढ़ने लगता है। ऐसी स्थिति में वे अपने वजन को नियंत्रण में रखने के लिए पिस्ते को अपनी डाइट में शामिल करें। पिस्ता खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आपका पेट भी भरा रहता है। पिस्ता लो कैलोरी और हाई प्रोटीन का अच्छा स्रोत है इसलिए वजन कम करने के लिए इसका सेवन जरूर करें।

अपचन की समस्या
नियमित रूप से पिस्ता खाने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है क्योंकि पिस्ते में यह गुण होता है कि वह स्वस्थ जीवाणुओं के विकास को बढ़ाता है और भोजन को पचाने में सहायता करता है। साथ ही पिस्ता में विटामिन बी6, तांबा, मैंग्नीज, फास्फोरस और थियामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। पिस्ता में मौजूद फाइबर आसानी से मल त्यागने में मदद करता है और कब्ज से भी राहत दिलाता है।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here