Home लाइफस्टाइल बालो को स्‍वस्‍थ्‍य रखनें में फायदेमंद है ये चीजें, ऐस करें सेवन

बालो को स्‍वस्‍थ्‍य रखनें में फायदेमंद है ये चीजें, ऐस करें सेवन

303
0

खूबसूरत बालों के लिए बेस्ट डाइट बेहद जरूरी है। अनहेल्थी फूड आपके बालों को बूरी तरह प्रभावित करते हैं। बालों की अच्छी ग्रोथ और चमक लाने के लिए बेस्ट डाइट जरूरी है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए दूध, बादाम और अंडे खाना बेहद जरूरी है। प्रोटीन बालों का मुख्य आहार है अगर आपके बाल झड़ रहें हैं तो आपके आहार में प्रोटीन की कमी हो सकती है। जितनी अच्छी डाइट होगी और उसमें जितने पौष्टिक तत्व शामिल होंगे, आपके बाल उतने ही अच्छे होंगे। आप अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिनसे आपके बालों की ग्रोथ अधिक रहे। आइए जानते हैं कि बालों की ग्रोथ के लिए किन-किन चीजों का सेवन करें।

अंडा:
खूबसूरत बालों के लिए अंडा का सेवन करें। अंडे में विटामिन A,D और E मौजूद रहता है जो खूबसूरत और शाइनी बालों के लिए बेहद जरूरी है। आप बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए अंडे का हेयर मास्क लगाएं। अंडे में मौजूद फैटी एसिड आपके बालों और स्कैल्प को अच्छे से मॉइश्चराइज करेगा।

पालक:
ग्रीन सब्जियां बालों के विकास को बड़े पैमाने पर बढ़ा सकती हैं और निश्चित रूप से बालों को स्वस्थ रखती है। पालक में मौजूद विटामिन सी और आयरन आपके स्कैल्प को मजबूत करता है। ब्रोकोली और आर्गुला जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां आपके बालों को जड़ों से मजबूत करता है।

शकरकंद:
शकरकंद में बीटा कैराटीन मौजूद रहता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट जो विटामिन A में तब्दील हो जाता है, जो बालों की ड्राईनेस और डलनेस दूर करता है। ये स्कैल्प के सीबम का उत्पादन करने में मदद करता है जो ड्राईनेस दूर करने में मदद करता है।

मसूर की दाल:
मसूर की दाल बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। दाल स्कैल्प की ड्राईनेस दूर करती है। दाल का सप्ताह में तीन से चार बार सेवन करें। दाल में मौजूद फोलिस एसिड स्कैल्प को पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन देगा जिससे आपके बाल हेल्दी रहेंगे।

गाजर:
गाजर का इस्तेमाल हर हाल में सेहत के लिए बेहतर है। गाजर न केवल बालों को टूटने से रोकता है बल्कि ये बालों को झड़ने से रोकने में भी मददगार है। गाजर बालों के गंजापन को भी ठीक कर सकती है। अगर बाल ज्यादा ऑयली है तो गाजर का इस्तेमाल करें। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन आपके बालों को अंदर से खूबसूरत बनाता है।

अलसी के बीज, अखरोट:
ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके बालों को सॉफ्ट बनाता है। यह दिमाग के लिए अच्छा होने के साथ ही ऊतकों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता हैं। ओमेगा 3 – अलसी के बीज और अखरोट में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here