Home सेहत दालचीनी-हल्दी दूध के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी फायदें

दालचीनी-हल्दी दूध के स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी फायदें

245
0

आज कल लोग इतना ज्यादा बिजी हो गए है कि अपना खयाल ही नहीं रख पातें हैं। वर्कलोड इतना ज्यादा हो गया है कि टैंशन बढ़ती जाती है और राहत नहीं मिलती है। ऐसे में ना तो नींद ठीक से आती है और ना ही खाना ठीक से खा पाते हैं। जिसके चलते डार्कसर्कल्स, नींद टूटना, सिरदर्द और भी ना जाने कितनी ही समस्याएं शरीर को घेर लेती है।

ऐसे में अगर आप भी इन सभी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो हमारा एक नुस्खा आपकी समस्या को खत्म कर सकता है। जी हां, अगर आप दालचीनी और हल्दी वाला दूध पीना शुरु कर दें तो आपको कई बड़ी समस्याओं से कुछ दिनों में ही छुटकारा मिल जाएगा। तो आइए जानते है कि ऐसे और कौन-कौन से फायदे है इस स्पेशल दूध को पीने के।

मैमरी बूस्टरः 
एक शोध के मुताबिक दालचीनी का सेवन भूलने की बीमारी जैसे- अल्माइजर को कम करता है। इससे मैमोरी बहुत शार्प रहती है। आमतौर पर एक उम्र के बाद मैमोरी कम होती जाती है। जिससे बड़े-बूढ़े लोगों को काफी परेशानीयों का सामना करना पड़ता है।

पीसफुल नैपिंगः 
दालचीनी का इस्तेमाल करने पर आपको नींद बहुत ही अच्छी आती है। मगर ध्यान रहे की इस स्पेशल दूध का सेवन खाना खाने के एक घंटे बाद और सोने के लगभग एक घंटे पहले ही करना चाहिए। इसकी ज्यादा क्वांटीटी का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बस दो-तीन चुटकी दालचीनी पाउडर और इतनी ही मात्रा में हल्दी का उपयोग करना चाहिए। 

पोषक तत्वों से भरपूरः
 दालचीनी और हल्दी का दूध मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स और फॉर्फोरस से भरपूर होता है। इसमें बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपीन और ल्यूटिन होता है। ये सारे एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड शुगर को घटाते है और इंफेक्शन के खतरो को कम करते हैं।

डाइजेशन के लिए रामबाणः 
दालचीनी और हल्दी का दूध खाने को पचाने के लिए बेहद ही अच्छा होता है। दालचीनी का पाउडर बनाकर रख लीजिए और गरम दूध में दो-तीन चुटकी दालचीनी पाउजर और इतना ही हल्दी पाउडर मिलाकर सेवन कीजिए।

शुगर लेवल कंट्रोलरः
 क्या आपको पता है कि दालचीनी शुगर लेवल को कम करता है। इसी कारण से इसे शुगर कंट्रोलर भी कहा जाता है। इसके लिए जरुरी है कि अच्छी किस्म की शुगर पेटेंट दालचीनी का ही इस्तेमाल कीजिए।

हड्डियों को करता है मजबूतः 
दालचीनी का एक बड़ा फायदा ये है कि ये हड्डियों को मजबूत करता है। गठिया रोग के मरीजों को तो इसका सेवन करना ही चाहिए। इससे हड्डियों को काफी आराम मिलता है !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here