बड़ी खबरे

चीन के टेलीकॉम सेक्टर में नए युग की शुरुआत, 5जी लाइसेंस को दी मंजूरी

चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमआईआईटी) ने गुरुवार को व्यापारिक उपयोग के लिए 5जी लाइसेंस को मंजूरी देते हुए देश के दूरसंचार उद्योग में नए युग की शुरुआत कर दी। एमआईआईटी मंत्री मियाओ वेई ने कहा कि चीन विदेशी कंपनियों का देश के 5जी बाजार के निर्माण में सक्रिय रूप से भाग लेने और उत्पन्न लाभों को साझा करने के लिए स्वागत करता है।

इस कदम से चीन तेजी से 5जी लागू करने की ओर बढ़ा है। चीन ने पहले साल 2020 में इस प्रौद्योगिकी के व्यवसायीकरण की योजना बनाई थी। चीन में 5जी प्रौद्योगिकी आने से नए अवसर आने तथा चीन की डिजिटल अर्थव्यवस्था में वृद्धि आने की उम्मीद है। चीनी मीडिया के मुताबिक, 5जी लाइसेंस प्राप्त करने वाले कंपनियों की पहली खेप में चीन टेलीकॉम, चीन मोबाइल, चीन यूनीकॉम और चीन ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क कंपनियां हैं।

चीन और रूस के बीच 20 अरब डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर
वहीं दूसरी ओर, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन को अपना सबसे अच्छा मित्र बताया। वहीं दोनों देशों के बीच प्रौद्योगिकी और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए 20 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक के सौदे पर हस्क्षातर हुए हैं। 

गुरुवार को चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों ने द्विपक्षीय व्यापार 108 अरब डॉलर से बढ़ाकर 200 अरब अमेरिकी डॉलर प्रति वर्ष करने का लक्ष्य रखा है, जो पिछले साल के 24.5 प्रतिशत अधिक है। मंत्रालय के एक प्रवक्ता गाओ फेंग ने कहा कि परमाणु ऊर्जा, प्राकृतिक गैस, ऑटोमोबाइल, हाई-टेक विकास, ई-कॉमर्स और 5 जी संचार जैसे क्षेत्रों को शामिल किया गया है।

रूस-चीनी कूटनीतिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक समारोह के दौरान बुधवार रात चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस और चीन के बीच संबंध अंतरराष्टीय शांति के गारंटर के रूप में काम करते हैं और अन्य देशों के लिए एक सकारात्मक उदाहरण पेश करते हैं। रूसी-चीनी संबंध एक नए चरण में प्रवेश कर रहे हैं। हमारे संबंध ठोस पारस्परिक विश्वास और रणनीतिक द्विपक्षीय समर्थन पर आधारित हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन 70 वर्षों में रूसी-चीनी संबंध कैसे बदले, लेकिन दोनों देशों के बीच दोस्ती एक चट्टान की तरह दृढ़ रही। वहीं पुतिन ने कहा कि शी की यात्रा दोनों देशों के संबंधों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Surat Darpan

Admin Of Surat Darpan. Always Giving Latest News In Hindi.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close