बड़ी खबरे

जीवनदीप बिल्डिंग में आग लगले से मची अफरा-तफरी, 150 लोग बचाए गए

राजधानी दिल्ली के संसद मार्ग इलाके में स्थित जीवनदीप बिल्डिंग में शुक्रवार शाम आग लग गई। आग की इस घटना के बाद अफरा-तफरी का माहौल बन गया। कुछ लोग तो धुआं निकलते ही अपने आप ही बिल्डिंग से बाहर निकल गए, जबकि अनुमान के मुताबिक, करीब डेढ़ सौ लोगों को बाहर निकालने में फायरकर्मियों ने मदद की। आग की इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे फायरकर्मियों की एक टीम तो आग बुझाने में जुट गई, जबकि दूसरी टीम लोगों को बाहर निकालने में मदद करने लगी। हालांकि समय पर सूचना मिल जाने के कारण आग की इस घटना पर करीब 25 मिनट में ही काबू पा लिया गया। लेकिन थोड़ी देर के लिए ही सही जीवनदीप बिल्डिंग में अफरा-तफरी का माहौल जरूर बन गया था। किसी तरह का पैनिक न हो, इसके लिए फायर कर्मियों के साथ स्थानीय पुलिस की टीम भारी संख्या में मौके पर पहुंच गई और जब तक फायरकर्मी आग बुझाने और लोगों लोगों को बाहर निकलवाने में मदद कर रहे थे, उधर से अन्य लोगों का आवागन रोक दिया गया।  

शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका

आग लगने के कारणों का भी खुलासा नहीं हो पाया है। आशंका जताई जताई रही है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी। बहरहाल तकनीकी विशेषज्ञों की मदद से मामले की जांच की जा रही है। घटना शाम 5 बजकर एक मिनट की है। राहत व बचाव कार्य में जुटे फायर विभाग के असिसटेंट डिविजनल ऑफिसर मनोज शर्मा ने बताया कि सूचना मिली कि जीवनदीप बिल्डिंग में चौथी मंजिल पर आग लगी है। सूचना मिलते ही दमकल की नौ गाड़ियों को तुरंत मौके पर भेजा गया। उस वक्त भी इमारत में करीब डेढ़ सौ लोग मौजूद थे। धुआं निकलने के कारण अफरा-तफरी का महौल था। 

रिकॉर्ड में आग लगने से धुआं फैल गया

पुलिस व दमकल कर्मियों ने धुंए में फंसे लोगों को युद्ध स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए एक-एक कर सभी को 25 मिनट के भीतर ही बाहर निकाल दिया और इतने ही समय पर दूसरी तरफ आग बुझाने में जुटी टीम ने आग पर काबू पा लिया। कागजों में आग लगने के कारण धुंआ इतनी तेजी से फैला था कि लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही थी। खुद दमकल कर्मियों को धुंए में घुसकर ऑपरेशन को अंजाम देने में दिक्कतें आईं। गनीमत रही कि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है।

दिल्ली में हाल में हुई अग्निकांड की घटनाएं

20 जनवरी 2018 :- बवाना औद्योगिक क्षेत्र में पटाखा फैक्ट्री में आग लगी, 17 की मौत 2 घायल
9 अप्रैल 2018 :-  सुल्तानपुरी स्थित जूता फैक्ट्री में आग लगी, 4 मजदूरों की झुलसकर हुई मौत
17 अप्रैल 2018 :- उत्तम नगर के नवादा में क्रॉकरी फैक्ट्री में आग लगने से दो मजदूरों की मौत
22 अप्रैल 2018 :-  गांधी नगर की तीन मंजिला जींस फैक्ट्री में आग लगने से दो मजदूरों की मौत

क्या कहते हैं आग के आंकड़े

वर्षआग की घटनाएंघायलमौत
2016-1730,2851987217
2015-1627,0892099339
2014-1523,2422068291

 

Surat Darpan

Admin Of Surat Darpan. Always Giving Latest News In Hindi.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close