बड़ी खबरे

इन 2 खिलाड़ियों को छोड़कर 2003 विश्व कप की पूरी भारतीय टीम हो चुकी है रिटायर

भारतीय क्रिकेट टीम अपने तीसरे विश्व कप खिताब के अभियान पर इस समय इंग्लैंड की धरती पर दावेदारी पेश कर रही है। भारत ने अपने पहले दोनों मैचों में जीत दर्ज कर विश्व कप अभियान की शुरुआत भी शानदार की है। इस बीच भारत को 28 साल बाद साल 2011 में दूसरी बार विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने संन्यास की घोषणा कर दी है। युवराज सिंह भारत की तीन विश्व कप टीमों (2003, 2007 और 2011) का हिस्सा रहे हैं। साल 2003 में युवराज ने अपना पहला विश्व कप खेला था, तब सौरव गांगुली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीकी जमीन पर फाइनल तक का सफर तय किया था, जिसमें उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों 125 रनों के अंतर से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। वर्तमान में 2003 का विश्व कप खेलने वाले अब सिर्फ दो ही ऐसे खिलाड़ी बचे हैं जिन्होंने आधिकारिक तौर क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है। वरना 2003 का विश्व कप खेलने वाले अन्य सभी खिलाड़ियों ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।

READ ALSO: पिता योगराज ने बताई क्रिकेट से नफरत करने वाले युवी के ‘युवराज’ बनने की पूरी कहानी, पढ़ें

हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले विकेटकीपर पार्थिव पटेल की। अब बस यही दो ऐसे खिलाड़ी हैं जो 2003 में भारत की विश्व कप टीम में शामिल थे और अभी भी एक्टिव ​क्रिकेटर हैं। हरभजन सिंह पिछले तीन सालों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं, जबकि दूसरी तरफ हैं पार्थिव पटेल जिनकी छोटी सी झलक पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में जरूर दिखी लेकिन वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से वह पिछले 7 सालों से दूर हैं। हालांकि एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में पार्थिव पटेल ने लगातार घरेलू क्रिकेट में गुजरात की टीम को शानदार सफलताएं दिलाई हैं। वहीं हरभजन सिंह ने साल 2019 के आईपीएल सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश किया था। हरभजन सिंह ने भारत के लिए आखिरी बार साल 2015 में गाले में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। वहीं उन्होंने आखिरी बार भारत के लिए साल 2015 में ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में अपना आखिरी वनडे मैच खेला था। साल 2016 में ढाका में यूएई के खिलाफ हरभजन ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबला खेला था।

ये है 2003 क्रिकेट विश्व कप की भारतीय टीम:

1. सौरव गांगुली (रिटायर्ड), 2. सचिन तेंदुलकर (रिटायर्ड),  3. अजीत अगरकर (रिटायर्ड),  4. संजय बांगर (रिटायर्ड), 5. राहुल द्रविड़ (रिटायर्ड), 6. मोहम्मद कैफ (रिटायर्ड), 7. जहीर खान (रिटायर्ड),  8. अनिल कुंबले (रिटायर्ड),  9. दिनेश मोंगिया (रिटायर्ड), 10. आशीष नेहरा (रिटायर्ड), 11. वीरेंद्र सहवाग (रिटायर्ड), 12. जवागल श्रीनाथ (रिटायर्ड), 13. युवराज सिंह (रिटायर्ड), 14. हरभजन सिंह (एक्टिव), 15. पार्थिव पटेल (एक्टिव)।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज Website। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।  

Surat Darpan

Admin Of Surat Darpan. Always Giving Latest News In Hindi.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close