Amazing

इन देशों में बच्चे पैदा करने पर सरकार देती हैं लाखों का इनाम, जानिए लिस्ट

लाखों में मिलता है इनाम! 5वें नंबर के देश में मिलता है दूध-डायपर तक

दुनिया। एशियन देश जापान में बुजुर्ग होती जनसंख्या को देखने के बाद इस देश ने आबादी बढ़ाने के लिए नई-नई स्कीमें निकाली हैं। जापान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक यहां लोग शादी और रिलेशनशिप में दिलचस्पी खो रहे हैं. ऐसे में यहां की सरकार बच्चों की पैदाइश को बढ़ावा देने के लिए बच्चे के जन्म पर नकद इनाम देती है। एक बच्चे का जन्म होने पर यहां 6 लाख रुपये दिए जाते हैं।

बच्चों के जन्म पर इनाम राशि देने वालों में रूस का भी नाम शामिल है. यहां 12 सितंबर को पब्लिक हॉलीडे सिर्फ इसलिए दिया जाता है, ताकि लोग बच्चे पैदा कर सकें। इन दिन से ठीक 9 महीने बाद बच्चे का जन्म होने पर परिवार को घर-कार या इलेक्ट्रॉनिक सामान तक गिफ्ट किए जाते हैं. दूसरा और तीसरा बच्चा पैदा करने पर महिलाओं के 7 लाख के करीब इनाम दिया जाता है।

यूरोपियन देश इटली में भी घटती जनसंख्या से निपटने के लिए सरकार आर्थिक मदद देती है और ज़रूरत पड़े तो बच्चे का पूरा खर्च तक सरकार उठा लेती है। यहां वक्त-वक्त पर लोगों को ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए जागरूक भी किया जाता है। अब वो देश, जहां बच्चे न पैदा करने वाले जोड़ों पर सरकार ज्यादा टैक्स लगाती है। रोमानिया बच्चे पैदा करने पर लोगों को टैक्स में छूट मिलती है, जबकि न पैदा करने वालों पर 20 फीसदी टैक्स ज्यादा लगाया जाता है. वहीं हॉन्ग कॉन्ग में साल 2013 के बाद से बच्चे के जन्म पर शादीशुदा जोड़ों को इनाम दिया जाता है।

बेलारूस की सरकार तो बच्चे के जन्म के 3 साल तक परिवार को पैसे दिए जाते हैं। जन्म के बाद 1 लाख 28 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस एकमुश्त रकम के बाद 3 साल तक हर महीने उन्हें 18 हज़ार रुपये हर महीने दिए जाते हैं. ये रकम पैरेंट्स के अकाउंट में जाती है, ताकि बच्चे को दूध-डायपर या किसी और चीज़ की कमी नहीं होने पाए।

फिनलैंड में भी साल 2013 से लेस्टिजारवी नगरपालिका में बेबी बोनस शुरू किया गया था, जिसके तहत पैदा होते ही बच्चे को करीब 7 लाख 86 हज़ार रुपये दिए जाते थे। इन देशों में इस तरह के बोनस के ज़रिये लोगों को जनसंख्या बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि यहां ज़मीन के मुकाबले लोग काफी कम हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button