देश

आपको कब पीनी है काफी बताएगा वेब टूल, जानें क्या है टूल

नई दिल्ली [Surat Darpan स्पेशल]। यदि आप चाय या काफी पीने के शौकीन है तो आपको ये खबर जरूर पड़नी चाहिए। ये खबर आपके काम की है। दरअसल किसी भी चीज की अधिकता नुकसान पहुंचाती ही है वो कुछ भी हो सकता है। यूएस के वैज्ञानिकों ने चाय और काफी पीने के शौकीन को ध्यान में रखते हुए एक सर्वे किया जिसमें ये बात निकाला गया कि किसी व्यक्ति को कब और कितनी मात्रा में कैफीन की आवश्यकता होगी। इसका पता लग जाने के बाद वो उसी हिसाब से कैफीन ले सकता है। जिससे उसके शरीर को इनके दुष्प्रभाव से बचाया जा सके।

चाय या कॉफी के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए वैज्ञानिकों ने वेब आधारित एक ऐसा टूल (उपकरण) बनाया है जो यह बताएगा कि आपको कॉफी कब पीनी है। स्लीप जर्नल में ये रिसर्च प्रकाशित भी की गई है। इस रिसर्च में ये यह बताया गया है कि 40 फीसद कैफीन की मात्रा वाली कॉफी को यह टूल आसानी से पहचान सकता है और इससे कम या ज्यादा कैफीन होने पर सतर्क भी करता है।

यूएस मेडिकल मेडिकल रिसर्च में एडवांस मेडिकल टेक्नोलॉजी के सीनियर रिसर्च साइंटिस्ट जैस रिफमैन ने कहा कि 2बी-अलर्ट नामक यह वेब टूल कॉफी की खपत कम करने के साथ-साथ ज्यादा कैफीन लेने वाले लोगों की आदत सुधार सकता है क्योंकि ज्यादा कैफीन लेने से शरीर को कई नुकसान भी होते हैं।

अक्सर देखा गया है कि लोग चाय या काफी का सेवन नींद से बचने के लिए करते हैं। जब उनको नींद आ रही होती है तो उसको कुछ घंटे दूर करने के लिए इसका सेवन कर लेते है। इसी तरह से सुबह के समय अपने को तरोताजा महसूस कराने के लिए भी इनका सेवन किया जाता है। कुछ लोगों की दिनचर्या में काफी और चाय हर दो घंटे के बाद शामिल रहता है, वो उसको एनर्जी ड्रिंक की तरह लेते हैं। ऐसे लोगों का मानना होता है कि उनको इससे ताजगी मिलती है। इस वजह से वो जब थकान महसूस कर रहे होते हैं तो चाय या काफी पी लेते हैं।

विश्व में ज्यादातर लोग नींद से बचने के लिए कॉफी या चाय का सहारा लेते हैं, इसीलिए यह पता लगाना जरूरी है कि शरीर को कब और कितनी मात्रा में कैफीन की आवश्यकता होती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि कैफीन लेने के लिए जो गाइडलाइंस बनाई गई हैं, उनसे यह पता नहीं चल पाता कि एक दिन में हमें कितनी कैफीन की जरूरत होती है लेकिन 2बी बेव टूल एक सामान्य व्यक्ति की दैनिक दिनचर्या का अनुमान लगा कर यह बता सकता है कि उसे कब और कितनी कैफीन की जरूरत है। इस टूल के हिसाब से यदि चाय या काफी का सेवन किया जाता है तो उससे शरीर को होने वाले नुकसान से बचाव हो सकता है। जो इन दोनों चीजों का अधिक सेवन करते हैं वो इस टूल के माध्यम से इसके बारे में जान भी सकते हैं।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें Surat Darpan Website

Posted By: Vinay Tiwari

Surat Darpan

Admin Of Surat Darpan. Always Giving Latest News In Hindi.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close