देश

चक्रवाती तूफान ‘वायु’ को गंभीरता से लेते हुए अमित शाह की बैठक, सेना को निर्देश जारी

नई दिल्ली, एएनआइ। अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति में उत्पन्न हुआ चक्रवाती तूफान ‘वायु’ महाराष्ट्र से उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है। ना सिर्फ बढ़ रहा बल्कि काफी तेजी से तबाही की दस्तक भी दे रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि 13 जून की सुबह तक यह तूफान गुजरात पहुंच सकता है। इसे लेकर मौसम विभाग ने गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, इस तूफान की गंभीरता को समझते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक उच्च स्तरीय बैठक की।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज यानी मंगलवार को चक्रवाती तूफान वायु से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए संबंधित राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की। गृह मंत्रालय ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस संभावित तूफान से नागरिकों को नुकसान न पहुंचे। 24 घंटे अधिकारी कंट्रोल रूम के जरिए चक्रवाती तूफान पर नजर बनाए रखें। नेवी, सेना और वायुसेना के हेलीकॉप्टर को सतर्क मोड़ पर रहने को कहा है।

बता दें कि पहले से ही नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) की 26 टीमों को वहां तैनात किया गया है, इन प्रत्येक टीम में लगभग 45 कर्मी हैं। यह बचाव दल नावों, पेड़ काटने वालेे और दूरसंचार उपकरणों से लैस हैं। हालांकि, अब गुजरात सरकार के अनुरोध पर एनडीआरएफ के अतिरिक्त 10 टीमों को और राज्य में भेजा जा रहा है।

इस चक्रवात की वजह से करीब 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। माना यह भी जा रहा है कि तूफान मानसून की रफ्तार पर भी प्रभाव डाल सकता है। हालांकि समीक्षा के बाद, गृह मंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को यह लोगों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कहा हैै। लोगों को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव कदम उठाने के निर्देश जारी किए गए है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी सभी आवश्यक सेवाओं के रख-रखाव और उनकी कमी की स्थिति में तत्काल बहाली सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश जारी किए गए है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें Surat Darpan Website

Posted By: Nitin Arora

Surat Darpan

Admin Of Surat Darpan. Always Giving Latest News In Hindi.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close