इटारसी,जेएनएन। रविवार की रात त्रिवेंद्रम सेंट्रल से नई दिल्ली जा रही ट्रेन नंबर 12625 केरला एक्सप्रेस बड़े हादसे का शिकार होने से बच गई। ट्रेन के पेंट्री कार का आर्म ब्रेक टूट गया था, इसके बावजूद ट्रेन नागपुर से इटारसी तक तेज रफ्तार में आ गई। यहां गड़बड़ी पकड़ में आने पर पेंट्री कार को हटा दिया गया।

जानकारी के अनुसार इटारसी के प्लेटफार्म दो पर रात दो बजकर 25 मिनट पर जैसे ही ट्रेन आई, वैसे ही यहां मौजूद कैरिज एंड वैगन विभाग के जूनियर इंजीनियर टी. गोविंद राव, बाबूलाल मीणा एवं राशिद खान ने चेकिंग के दौरान देख लिया कि पेंट्री कार का आर्म ब्रेक आधा क्रेक हो चुका है। उन्होंने तुरंत अधिकारियों को बताया। अधिकारियों ने भी माना कि इस स्थिति में ट्रेन चलाने पर हादसा हो सकता है। इसलिए ट्रेन से पेंट्री कार हटा दी गई। करीब ढाई घंटे बाद ट्रेन नई दिल्ली रवाना हुई।

आर्म ब्रेक पर निर्भर रहता है पूरा ब्रेक सिस्टम
अधिकारियों के अनुसार प्रत्येक बोगी में दोनों तरफ मिलाकर आठ पहिए होते हैं। इन आठों पहियों के ब्रेक सिस्टम को आर्म ब्रेक ही कंट्रोल करता है। यदि यह फेल हो जाए या टूट जाए, तो ट्रेन पटरी से उतर सकती है। स्पीड में पटरी से उतरने पर ट्रेन पलट सकती थी।

Posted By: Tanisk