सूरत

Surat स्टेशन ने मनाया अपना स्थापना दिवस:सभी ने मिलकर केक काटा व खुशियाँ बांटी

27 अक्टूबर 1952 को खोला गया था स्टेशन भवन

सूरत पश्चिम रेलवे के सूरत स्टेशन पर स्टेशन स्थापना दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर रेलवे व कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश सूरत स्टेशन पर पहुंची व सभी के साथ मिलकर इस गरिमामयी आयोजन में उत्साह पूर्वक भाग लिया। इस दौरान उनके द्वारा केक भी काटा गया एवं यात्रियों व रेलवे स्टाफ में वितरित किया गया। मंत्री दर्शना जरदोश के साथ सूरत के माउंट लिटरा जी स्कूल के 120 बच्चों ने भी इस रंगारंग कार्यक्रम में भाग लिया।

उल्लेखनीय है किपश्चिम रेलवे के मुंबई सेंट्रल डिविजन के महत्वपूर्ण सूरत स्टेशन भवन की स्थापना 27 अक्टूबर 1952 को हुई थी, जिसे तत्कालीन रेलवे यातायात उप मंत्री ओ वी अलेगेशन द्वारा खोला गया था। उस दौरान जनरल मैनेजर के पी मेश्राम भी मौजूद रहे। इस स्टेशन भवन के डिज़ाइन व निर्माण में तत्कालीन चीफ इंजीनियर एमआर वेंकटराम, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर टीआर वाच्छा, असिस्टेंट इंजीनियर टी एन वेंकटराम व के पी पद्मनाभन की उल्लेखनीय भूमिका रही।

सूरत स्टेशन एनएसजी 1 केटेगरी का स्टेशन है,जहां प्रतिदिन 175000 यात्रियों का आवागमन होता है। यहां से प्रतिदिन औसतन माल गाड़ियों सहित कुल 200 ट्रेनें गुजरती हैं। यह स्टेशन ग्राउंड फ्लोर से ऊपर पहली मंजिल पर बना हुआ है। इस स्टेशन को वर्ष 2016 में *बेस्ट क्लीन स्टेशन* का खिताब भी मिल चुका है।

नये भारत के इस नवीन युग में सूरत स्टेशन का कायाकल्प हो रहा है और जल्दी ही यह स्टेशन विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशनो की सूची में सम्मिलित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button